श्री हरिमंदिर साहिब में मास्‍क पहन कर अंदर जाने से रोका , CORONAVIRUS की दहशत

पंजाब में कोरोना वायरस की दहशत लगातार बढ़ रही है। राज्‍य में सरकार की ओर से इसको लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है और सभी संभव उपाय उठाए जा रहे हैं। मोहाली और अमृतसर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अलावा अटारी और डेरा बाबा नानक सीमा पर बनी चेक पोस्ट पर अब तक 72,777 लोगों की जांच की जा चुकी है। राज्‍य में अब तक दस संदिग्ध पाए गए हैं जिन्हें अस्पताल में निगरानी में रखा गया है।  अमृतसर में जर्मनी से आए पिता-पुत्र में कोरोना जांच पॉजीटिव पाए गए।

amritsar – 2 people found positive

लोग धार्मिक स्‍थलों पर भी मास्‍क पहने नजर आ रहे हैं। गुरुनगरी अमृतसर में श्री हरिमंदिर साहिब में भी श्रद्धालु मास्‍क पहने नजर आए। बताया जाता है कि श्रद्धालुओं को श्री दरबार साहिब के अंदर मास्‍क पहनकर जाने से मना कर दिया गया।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के बाद श्री हरिमंदिर साहिब सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालु मास्क पहन कर पहुंच रहे हैं। श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं को मास्क उतारकर अंदर जाने की इजाजत दी जा रही है। एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह ने बयान जारी किया कि सिख संगत गुरु के ऊपर विश्वास रख कर जीवन जीने का संदेश देती है। इसलिए संगत वायरस को ध्‍यान में रखकर हाथ न मिलाएं और मिलने के वक्त हाथ जोड़ कर फतेह बुलाएं। श्री हरिमंदिर साहिब में बड़ी संख्या में संगत आती है। इसलिए डर की जगह चिंता अति जरूरी है, जबकि श्री दुग्र्याणा तीर्थ प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष पंडित रमेश शर्मा ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मास्क पहन कर आएं।

पंजाब सरकार द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार जिन देशों में कोरोना वायरस फैला हुआ है उनसे 5892 लोग पंजाब आए हैं। इनमें से दस संदिग्ध हैं। पिछले 28 दिनों में 3556 लोग निगरानी में रहे और इनमें से 51 लोगों के टेस्ट नेगेटिव पाए गए हैं। छह मार्च तक 1211 लोग निगरानी में हैं जिनमें से दस अस्पताल में हैं और 1201 घर में हैं। 1074 लोगों को ट्रेस किया जा रहा है।

होला महल्ला के लिए छह दिन में लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्री आनंदपुर साहिब में श्रद्धालुओं में कोरोना वायरस की स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग का कोई प्रबंध नहीं है। होला महल्ला का तीन दिन का पहला पड़ाव श्री कीरतपुर साहिब में संपन्न हो चुका है। रविवार से दूसरा पड़ाव श्री आनंदपुर साहिब में शुरू हुआ। सेहत विभाग व प्रशासन फ्लैक्स लगाकर जागरूकता का दावा कर रहा है, लेकिन स्क्रीनिंग या श्रद्धालुओं की जांच को असंभव बता रहा है। पिछले सालों की तरह डिस्पेंसरी और फस्र्ट एड का प्रबंध ही है।

ज्ञानी रघुवीर सिंह ने कहा कि संगत अफवाहों में न आए और होल्ला महल्ला के मौके पर गुरुघरों के दर्शन करे। खालसा हमेशा ही जुल्म के साथ लड़ता है और वह कभी किसी से नहीं डरा। हमें अपने गुरु के चरणों पर विश्वास होना चाहिए, वह हमारी हर जगह रक्षा करते हैं। अपने शरीर की सफाई का खास ध्यान रखें और लंगर में ऐसे पकवान न बनाएं, जिससे किसी का स्वास्थ्य खराब हो।

One News 18

Recent Posts

Goldy Brar Murder: अमेरिका पुलिस ने किया गोल्डी बराड़ की मौत से इनकार

मीडिया में चल रही खबरें गलत गोल्डी बराड़ गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मुख्य आरोपी…

6 days ago

Goldy Brar Death:अमेरिका में गोल्डी बराड़ के मारे जाने की खबर

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मुख्य आरोपी गोल्डी बराड़ मारा गया है। सूत्रों के…

6 days ago

Chandigarh – लोकसभा चुनाव 2024कांग्रेस ने पंजाब की बाकी सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान,कांग्रेस ने चार और उम्मीदवारों का किया एलान

कांग्रेस पंजाब की 13 में से 12 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान,अब केवल फिरोजपुर सीट…

1 week ago

LUDHIANA BIG BREAKING – ओवरटेक कर रही गाड़ी से टक्कर के बाद फॉर्च्यूनर को लगी आग, जिंदा जले लुधियाना के एसीपी और गनमैन

लुधियाना में समराला के गांव दयालपुरा के पास चंडीगढ़ रोड मैन हाईवे पर शुक्रवार देर…

1 month ago

SUPREME COURT – आप सांसद संजय सिंह को बड़ी राहत, छह महीने बाद मिली जमानत

 प्रवर्तन निदेशालय ने सिंह को मामले में चार अक्तूबर, 2023 को गिरफ्तार किया था। इस…

1 month ago

जालंधर पुलिस का ACTION MODE ACTIVE – एक और न्यूज पोर्टल संचालक के खिलाफ पुलिस की कार्यवाही, गिरफ्तार

शहर में एक और पोर्टल मालिक के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई देखने को मिली है।…

1 month ago

This website uses cookies.