5 जुलाई को होने जा रही CTET परीक्षा टली

0
976

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने 5 जुलाई को होने वाली CTET परीक्षा फिलहाल पोस्टपोन कर दी है. इस बारे में एमएचआरडी मंत्री ने भी ट्वीट किया है

गुरुवार को मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बारे में ट्वीट किया. ट्वीट में उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली CTET परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. स्थितियाँ अनुकूल होने पर परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा की जाएगी.

सीबीएसई की सीटेट 2020 परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई 2020 को पूरे देश में कराने की योजना थी . इस परीक्षा का आयोजन देश भर के 112 शहरों में किया जा रहा था. इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी 2020 से शुरू हुई थी. इसकी अंतिम तिथ‍ि पहले दो मार्च थी जिसे बढ़ाकर अब नौ मार्च कर दिया गया था.

बता दें कि सीटीईटी एग्जाम को सीबीएसई बोर्ड आयोजित कराता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 24 जनवरी को जारी एक आधिकारिक सूचना के माध्यम से बताया था कि सीटीईटी का एग्जाम 5 जुलाई को आयोजित किया जाएगा. तब से अब तक CBSE बोर्ड ने इस परीक्षा के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया था.

इससे पहले सीबीएसई अक्सर CTET परीक्षा से करीब 15 दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर देता है. इस साल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जून के तीसरे हफ्ते तक जारी किए जाने थे. हालांकि, सीबीएसई बोर्ड की तरफ से अभी तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए.

कोरोनावायर महामारी के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य है. ऐसे में सीबीएसई अगर CTET परीक्षा आयोजित करता तो सीबीएसई बोर्ड को परीक्षा कंद्रों की संख्या को बढ़ाना होता या फिर अलग-अलग दिन पर शिफ्ट्स में परीक्षाएं आयोजित करनी पड़तीं. पिछले साल CTET की परीक्षा 2,935 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी, जिसमें करीब 28 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.