पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर शुक्रवार को बड़ा हमला हुआ है. भीड़ ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पथराव किया. साथ ही ननकाना साहिब गुरुद्वारे का नाम बदलने और सिखों को वहां से भगाने के नारे भी लगाए. इस दौरान काफी संख्या में सिख श्रद्धालु ननकाना साहिब गुरुद्वारे में फंस गए हैं और वहां से जल्द से जल्द निकालने की मांग की है.

हमला करने वाली भीड़ की अगुवाई मोहम्मद हसन का भाई कर रहा था. मोहम्मद हसन ने ही सिख लड़की जगजीत कौर को अगवा किया था और उससे निकाह कर लिया था. मोहम्मद हसन के भाई ने कहा कि सिखों ने जगजीत कौर को वापस भेजने के लिए दवाब डाला, लेकिन यह कभी नहीं होगा, क्योंकि वह अब मुस्लिम बन चुकी है.

मोहम्मद हसन के भाई ने यह भी दावा किया कि जगजीत कौर मेरे भाई और इस्लाम को भी नहीं छोड़ना चाहती है. उसने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि ननकाना साहिब में एक भी सिख न रह जाए. साथ ही ननकाना साहिब का नाम बदलकर जल्द ही गुलाम-ए-मुस्तफा रखा जाएगा.

वहीं, भारत ने पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर हमले और तोड़फोड़ की कड़ी निंदा की है. साथ ही पाकिस्तान से सिख समुदाय की सुरक्षा के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने को कहा है. विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ‘हम ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले और तोड़फोड़ की घटना से चिंतित हैं. ननकाना साहिब शहर में अल्पसंख्यक सिख समुदाय के लोगों के खिलाफ हिंसा की गई है. शुक्रवार को ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर यह हमला अगस्त में सिख लड़की जगजीत कौर के अगवा करने और जबरन धर्म परिवर्तन कराने की घटना के बाद किया गया है.’

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘सिख धर्म के पवित्र तीर्थस्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले की भारत कड़ी निंदा करता है. हम पाकिस्तान सरकार से मामले में जल्द सिख समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की मांग करते हैं. इसके साथ ही सिख समुदाय के सबसे बड़े तीर्थस्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले में शामिल दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.’

इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मामले में फौरन दखल देने और वहां फंसे सिख श्रद्धालुओं को निकालने की अपील की है. उन्होंने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के ट्विटर हैंडल को मेंशन करते हुए ट्वीट किया, ‘पाकिस्तानी पीएम इमरान खान मामले में फौरन दखल दें और ननकाना साहिब गुरुद्वारा में फंसे श्रद्धालुओं को निकालना सुनिश्चित करें. साथ ही आक्रोशित भीड़ से ऐतिहासिक गुरुद्वारा की सुरक्षा सुनिश्चित करें.’

इसके अलावा स्थानीय सिख समुदाय के लोग गुरुद्वारे में अरदास करने नहीं जा पाए हैं. स्थानीय सिख समुदाय के लोगों ने बताया कि मोहम्मद हसन का परिवार भीड़ का नेतृत्व कर रहा है, क्योंकि हमने उसके परिवार से अगवा की गई जगजीत कौर को वापस करने को कहा है.

स्थानीय सिख समुदाय के लोगों का कहना है कि हमने पंजाब के गवर्नर और अन्य से भी जगजीत कौर को वापस लाने में मदद की गुहार लगाई है. भीड़ ने जगजीत कौर के मसले को लेकर ही गुरुद्वारा और सिख समुदाय को निशाना बनाया है. भीड़ गुरुद्वारे पर पथराव कर रही है. हमने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है.