BREAKING : कृषि बिल-दिल्ली में कांग्रेसियों ने ट्रैक्टर में लगाई आग,कर्नाटक में राज्य बंद,पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह किसानों के साथ धरना देंगे

0
1454

केंद्र सरकार के द्वारा लाए गए कृषि विधेयकों के खिलाफ देश में प्रदर्शन रुका नहीं है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे क्षेत्रों में इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है. सोमवार सुबह भी देश की राजधानी दिल्ली के दिल कहे जाने वाले राजपथ पर बिल के विरोध में गुस्सा देखने को मिला. यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक ट्रैक्टर में आग लगा दी और कृषि विधेयकों पर विरोध जताया.

किसान कानून का विरोध कर रहे कुछ कांग्रेस के कार्यकर्ता सोमवार सुबह एक ट्रैक्टर लेकर राजपथ पहुंचे. यहां इंडिया गेट के पास उन्होंने कृषि विधेयक का विरोध करते हुए ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया. तुरंत ही मौके पर पहुंचकर ट्रैफिक पुलिस और फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, करीब सुबह 7.15 बजे 15-20 लोग इंडिया गेट के पास आए और ट्रैक्टर में आग लगाई. पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर आग बुझाई और ट्रैक्टर को वहां से हटाया.अब इस मामले की पुलिस ने जांच शुरू कर दी है, सीसीटीवी की मदद से उन लोगों के चेहरे तलाशे जा रहे हैं जिन्होंने ट्रैक्टर में आग लगाई. पुलिस की ओर से इस मामले में कानूनी एक्शन लिया जाएगा.

आपको बता दें कि तीनों कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी मिल गई है, यानी ये बिल अब कानून बन चुके हैं. हालांकि, इस बीच भी देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन हो रहा है. कांग्रेस समेत विपक्ष की कई पार्टियां कानून के विरोध में हैं. विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से मिलकर इस बिल पर साइन ना करने की अपील की थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

कर्नाटक में भी सोमवार को किसानों ने राज्य बंद बुलाया है, कृषि विधेयक के विरोध में मंडियों को बंद किया गया है. साथ ही दुकानदारों से बाजार बंद रखने की अपील की गई है. वहीं, किसानों के समर्थन में जो भी दुकानदार अपनी दुकानें बंद कर रहे हैं, उन्हें किसानों की ओर से फूल दिया जा रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई मंचों से किसानों की शंकाओं को दूर कर चुके हैं. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बार-बार कहा है कि किसानों से एमएसपी पर फसलों की खरीद पहले की तरह जारी रहेगी. उन्‍होंने कहा कि नए कानूनों में किसानों को एपीएमसी के दायरे के बाहर अपने उत्पाद बेचने को विकल्प दिया गया है. सरकार का तर्क है कि इससे प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और किसानों को उनके उत्पादों का लाभकारी दाम मिलेगा.

कांग्रेस सांसद टीएन प्रतापन ने कृषि बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है.

कृषि कानूनों के खिलाफ आज पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह किसानों के साथ धरना देंगे. 

कृषि कानूनों के विरोध में कर्नाटक में आज किसानों ने फिर राज्य बंद बुलाया है. इस दौरान सोमवार सुबह शिवमोगा में ट्रैफिक सामान्य दिखा.