Health news: भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, डायबिटीज के मरीज

0
792

दवाई, मधुमेह का विकल्प है, लेकिन सही डाइट के माध्यम से भी आप इस बीमारी पर अंकुश लगा सकते हैं.

नई दिल्ली: अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन करना आपके लिए घातक हो सकता है. इसलिए इन चीजों का सेवन करने से जितना हो सके बचना चाहिए. क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान हम सभी यह समझ चुके हैं कि कॉमरेडिटी कितना घातक हो सकता है. 

कॉमरेडिटी उस टर्म को कहते हैं जब व्यक्ति एक से ज्यादा बीमारियों से पीड़ित हो. मधुमेह (डायबिटीज) भी एक ऐसी स्थिति है, जो अन्य जटिलताओं को जन्म दे सकती है. यही कारण है कि मधुमेह पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है. खासकर हमारे बुजुर्ग माता-पिता के लिए. दवाई मधुमेह का विकल्प है, लेकिन सही डाइट के माध्यम से भी आप इस बीमारी पर अंकुश लगा सकते हैं. आइये जानते हैं कि मधुमेह रोगियों को किन चीजों से दूर रहना चाहिए

इन 5 चीजों का न करें सेवन

1. व्हाइट ब्रेड का सेवन न करें
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो व्हाइट ब्रेड का सेवन बिल्कुल न करें. क्योंकि व्हाइट ब्रेड को रिफाइंड आटे से बनाया जाता है और इसमें एक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो सीधे ब्लड सुगर के स्तर को बढ़ा सकता है. इसके बजाय मल्टीग्रेन या साबुत रोटी खाने की कोशिश करें.

2. तला हुआ खाना खाने से बचें
डायबिटीज के मरीजों को तला हुआ खाने से बचना चाहिए. क्योंकि तले हुए भोजन में वसा की मात्रा ज्यादा होता है. वसा को पचाने में थोड़ा समय लगता है. तला हुआ खाना भी ब्लड सुगर को बढ़ाता है. 

3. कृत्रिम मिठाई
मधुमेह वाले लोगों के लिए कृत्रिम मिठाई का सेवन हानिकारक है. हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि कृत्रिम मिठाई (आर्टिफिशियल स्वीटनर) सामान्य चीनी की तुलना में लगभग 180 से 200 गुना अधिक मीठा होता है. इसलिए इसका सेवन करने से बचें.

4. संतरे का रस न पीएं
संतरे का फल और विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट का एक प्राकृतिक स्रोत है, लेकिन इसका रस मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा नहीं है. संतरे का रस पूरी तरह से फाइबर से रहित होता है और चीनी से भरा होता है. यह ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है, जो आप स्पष्ट रूप से नहीं चाहते हैं. यही वजह है मधुमेह के रोगियों को संतरे का रस पीने से बचना चाहिए.

5. फलों के जैम और शहद
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो फलों के जैम का सेवन न करें. क्योंकि इनमें चीनी के अलावा और कुछ नहीं है. इसमें कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं. यहां तक कि शहद शुद्ध फ्रुक्टोज का एक स्रोत है जो ब्लड सुगर के स्तर को बढ़ा सकता है. इसलिए इनका सेवन न करें.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.