आईडीपी ने लोकप्रिय प्रांत अल्बर्टा में एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक कनाडाई संस्थान, नॉर्थवेस्टर्न पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी के साथ एक व्यवस्था की है, जोकि प्रभावित आईडीपी छात्रों को कनाडा में एक विश्व-स्तरीय संस्थान में अध्ययन करने में सक्षम बनाएगी।

आईडीपी प्रभावित छात्रों के लिए किसी भी लागू प्रवेश शुल्क और किसी भी वीज़ा पुन:-आवेदन शुल्क की लागत को भी कवर करेगा

कॉलेजों से प्रभावित सभी छात्रों के लिए, यदि आईईएलटीएस स्कोर लैप्स हो गए हैं, तो आईडीपी आईईएलटीएस परीक्षा शुल्क माफ कर देगा

पहले वर्ष के लिए ट्यूशन फीस (उनके चुने हुए कार्यक्रम के आधार पर लगभग CAD$15,000 या उससे अधिक की राशि) का भुगतान नहीं करना होगा

दूसरे वर्ष की ट्यूशन फीस पर भी एक आकर्षक छूट के लिए पात्र होंगे, जिसके परिणामस्वरूप इस संस्थान में भाग लेने के लिए सामान्य शिक्षण शुल्क पर कुल लगभग CAD$18,000 – $20,000 का फायदा होगा

क्यूबेक, कनाडा की स्थिति के परिप्रेक्ष्य में विभिन्न हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जहां हमारे कुछ छात्र इस बात से प्रभावित हुए हैं कि कनाडा सरकार से लाइसेंस प्राप्त तीन नामित शिक्षण संस्थानों ने (डीएलआई), (एम कॉलेज ऑफ कनाडा, कॉलेज डी एल’एस्ट्री और सीसीएसक्यू – जिन्हें सामूहिक रूप से नीचे “कॉलेज” के रूप में संदर्भित किया गया है) जनवरी 2022 में क्रेडिट प्रोटेक्शन के लिए आवेदन दायर किया है।


इस घटनाक्रम ने भारत में अनेक छात्रों के सपनों में रुकावट पैदा की है जिन्होंने कॉलेजों में दाखिला ले लिया और ट्यूशन फीस का भुगतान कर दिया, परंतु वे विदेश में अपनी पढ़ाई पूरी या शुरू नहीं कर पाए।

जबकि छात्रों ने कॉलेजों में अपने प्लेसमेंट के लिए आईडीपी का भुगतान नहीं किया, हम उनकी अंतरराष्ट्रीय अध्ययन महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए सहायता और संसाधन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसलिए हमने प्रभावित छात्रों और उनके परिवारों की परिस्थितियों को समझने के लिए अपने कानूनी दायित्वों से ऊपर उठकर देखा है और छात्रों को कनाडा में अपने भविष्य को सुरक्षित करने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए एक व्यापक सहायता पैकेज तैयार किया है।

आईडीपी के पैकेज में प्रमुख प्रतिबद्धताओं में शामिल हैं:

·         आईडीपी ने लोकप्रिय प्रांत अल्बर्टा में एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक कनाडाई संस्थाननॉर्थवेस्टर्न पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी के साथ एक व्यवस्था की है, जोकि प्रभावित आईडीपी छात्रों को कनाडा में एक विश्व-स्तरीय संस्थान में अध्ययन करने में सक्षम बनाएगी। आईडीपी ने छात्रों के लिए यह अवसर हासिल किया है जिसमें यह सुनिश्चित किया गया है कि उन्‍हें पहले वर्ष के लिए ट्यूशन फीस (उनके चुने हुए कार्यक्रम के आधार पर लगभग CAD$15,000 या उससे अधिक की राशि) का भुगतान नहीं करना होगा; इसके अतिरिक्त, वे अपने दूसरे वर्ष की ट्यूशन फीस पर भी एक आकर्षक छूट के लिए पात्र होंगे, जिसके परिणामस्वरूप इस संस्थान में भाग लेने के लिए सामान्य शिक्षण शुल्क पर कुल लगभग CAD$18,000 – $20,000 का फायदा होगा

यह नया प्रस्ताव छात्रों को कनाडा में एक प्रसिद्ध सार्वजनिक संस्थान में जल्द ही अध्ययन शुरू करने में सक्षम बनाएगा, जिसे सरकार के समर्थन का अतिरिक्त लाभ मिलता है और अध्ययन के बाद के काम के अधिकार बरकरार रखता है। छात्रों ने पहले जिन सभी लोकप्रिय कार्यक्रमों के लिए आवेदन किया था, वे इस प्रस्ताव के तहत उपलब्ध हैं।

·         आईडीपी प्रभावित छात्रों के लिए किसी भी लागू प्रवेश शुल्क और किसी भी वीज़ा पुन:-आवेदन शुल्क की लागत को भी कवर करेगा, जिन्हें आईडीपी के परामर्शदाताओं द्वारा रखा गया था।

·         यदि किसी छात्र को अल्बर्टा के संस्थान से प्रवेश का प्रस्ताव नहीं मिलता है या उसके वीजा का आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है तो आईडीपी ऐसे सभी छात्रों को अन्तरिम वित्तीय सहायता देगा जो क्यूबेक कॉलेजों को भुगतान की गई शिक्षण शुल्क की राशि बराबर होगी।

·         कॉलेजों से प्रभावित सभी छात्रों के लिए, यदि आईईएलटीएस स्कोर लैप्स हो गए हैं, तो आईडीपी आईईएलटीएस परीक्षा शुल्क माफ कर देगा। यह इस मुद्दे से प्रभावित किसी भी छात्र के लिए खुला है, भले ही उन्हें आईडीपी के काउंसलर्स द्वारा रखा गया हो।

·         आईडीपी इच्छुक छात्रों को एम कॉलेज ऑफ कनाडाकॉलेज डी एलएस्ट्री और सीसीएसक्यू के साथ फिर से जोड़ देगा ताकि वे इन कॉलेजों में अपनी अंतरराष्ट्रीय अध्ययन योजनाओं को पूरा कर सकें, यदि वे जारी रखने के इच्‍छुक हैं। उस व्यवस्था के हिस्से के रूप में, नए मालिक, सेस्टार इंटरनेशनल एजुकेशन ग्रुप, पहले से भुगतान की गई ट्यूशन फीस का सम्मान करने और पूर्ण विषयों के लिए क्रेडिट प्रदान करने के लिए सहमत हो गया है। कई प्रभावित छात्रों के लिए, यह एक अच्छा परिणाम होगा क्योंकि यह उन्हें अपनी मौजूदा ट्यूशन फीस का सम्मान करते हुए अपनी पढ़ाई के साथ फिर से जुड़ने में सक्षम करेगा।

आईडीपी के पास 50 से अधिक वर्षों का अनुभव है जोकि छात्रों को उनके अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। प्रभावित होने वाले प्रत्येक छात्र के अलग-अलग लक्ष्य और परिस्थितियां होती हैं, इसलिए हम भारत में अपने परामर्शदाताओं के साथ काम कर रहे हैं ताकि छात्रों की व्यक्तिगत जरूरतों को समझा जा सके और उन्‍हें अंतरराष्ट्रीय शिक्षा लक्ष्यों को प्राप्त करने का मार्ग प्रदान किया जा सके। इसके अलावा, हम प्रभावित आईडीपी छात्रों को उनके लिए विचार करने के लिए अन्य संभावित और अद्वितीय प्रस्तावों की पेशकश करने के लिए कनाडाई ग्राहकों के अपने व्यापक सेट के साथ मिलकर काम करना जारी रखते हैं।

आईडीपी छात्र चाहे जो भी विकल्प अपनाने का फैसला करें, आईडीपी प्रभावित छात्रों की मदद कर रहा है और उन्हें उनके विदेशी अध्ययन के सपनों के साथ फिर से जोड़ रहा है। अधिक जानकारी के लिए, छात्र अपने नज़दीकी आईडीपी कार्यालय से संपर्क करें या अपने काउंसलर से संपर्क करें।

आईडीपी के बारे में :

आईडीपी वैश्विक शिक्षा सेवाओं में अग्रणी है। एक ऑस्ट्रेलियाई एएसएक्‍स-सूचीबद्ध कंपनी के रूप में, आईडीपी 50 से अधिक देशों में कार्य करती है, और इसकी वेबसाइटें प्रति वर्ष 100 मिलियन विज़िट्स को आकर्षित करती हैं। आईडीपी लोगों को उनके आदर्श पाठ्यक्रम में अध्ययन करने, अंग्रेजी भाषा की परीक्षा देने या हमारे स्कूलों में अंग्रेजी सीखने में मदद करने के लिए एक प्रमुख डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ मानव विशेषज्ञता के संयोजन में माहिर है।

आईडीपी की टीमें कोर्स सर्च से लेकर उनके ड्रीम कोर्स या करियर की शुरुआत तक हर कदम पर हर दिन हमारे ग्राहकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं। आईडीपी के डेटा अंतर्दृष्टि पर दुनिया भर के संगठनों द्वारा भरोसा किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नीतियों को छात्रों की विविध आवश्यकताओं, चुनौतियों और प्रेरणाओं से सूचित किया जाता है। सबसे बढ़कर, हमें अपने लोगों पर गर्व है। यह हमारे भरोसेमंद लोग और प्रक्रियाएं हैं जोकि हमारे ग्राहकों को उनके अध्ययन या इंगलिश लक्ष्यों को उनके करियर के लिए लॉन्च पैड में बदलने में मदद करती हैं।