Tabassum Govil: दिग्गज अदाकारा तबस्सुम का कार्डिएक अरेस्ट से हुआ निधन

0
737
Tabassum Govil
Tabassum Govil

78 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

हिंदी सिनेमा से एक दुखभरी खबर सामने आई है। सिनेमा जगत की दिग्गज अदाकारा तबस्सुम गोविल ने इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। अभिनेत्री 78 वर्ष की थीं। जानकारी के मुताबिक, कल शाम दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनका निधन हुआ है। वह अपने शो ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ के लिए लोकप्रिय थीं। 21 नवंबर को उनके लिए सांताक्रुज के आर्या समाजमें प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा।

Tabassum Govil
Tabassum Govil

तबस्सुम गोविल सिनेमा जगत में कभी किसी पहचान की मोहताज नहीं रहीं। उनका जन्म 9 जुलाई 1944 को अयोध्या से हुआ था। उनके पिता अयोध्यानाथ सचदेव और असगरी बेगम स्वतंत्रता सेनानी थे। हालांकि, अभिनेत्री की पढ़ाई-लिखाई मुंबई में हुई। दावा किया जाता है कि तबस्सुम ने बहुत छोटी उम्र में ही फिल्मी दुनिया में कदम रख दिया था। वह जब पहली बार स्क्रीन पर आई थीं तब वह महज तीन साल की थीं। साल 1947 में रिलीज हुई फिल्म ‘मेरा सुहाग’ में उन्होंने बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी। तबस्सुम ने फिल्म ‘दीदार’ में नरगिस के बचपन का किरदार निभाकर दर्शकों के दिलों को जीत लिया था। इसके बाद वह कई फिल्मों में नजर आईं। 

सिनेमा के अलावा तबस्सुम का नाम टीवी की दुनिया में भी काफी ऊपर रहा है। उन्होंने पहले भारतीय टेलीविजन टॉक शो ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ की शुरुआत की। इस शो में वह सिनेमा जगत से जुड़े लोगों से खास बातचीत करती थीं। अभिनेत्री के इस शो को ढेर सारा प्यार मिला था। इसी वजह से यह शो दूरदर्शन पर एक या दो नहीं बल्कि पूरे 21 साल तक प्रसारित हुआ था। इस शो की शुरुआत साल 1972 में हुई थी और यह 1993 तक चला था। 

Tabassum Govil FAMILY
Tabassum Govil FAMILY

तबस्सुम गोविल अब हम लोगों के बीच नहीं रहीं। लेकिन साल 2021 के अप्रैल महीने में अभिनेत्री के निधन की झूठी खबर भी फैल चुकी है।  इस दौरान अभिनेत्री ने खुद आगे आकर इस खबर को गलत बताया था और कहा था कि यह खबरें पूरी तरह झूठी हैं। उन्होंने खबर को ‘फेक’ बताते हुए लिखा था, ‘आपकी शुभकामनाओं की वजह से मैं बिल्कुल ठीक हूं, तंदुरुस्त हूं और अपने परिवार के साथ हूं। यह जो अफवाह फैल रही है मेरे बारे में बिल्कुल गलत है. और मैं दुआ करती हूं कि आप लोग भी अपने घर में सुरक्षित रहें।’

Tabassum Govil