rajiv kumar, election commission of india
rajiv kumar, election commission of india

फेज 7 में होगा पंजाब हरयाणा का चुनाव
1 जून को पड़ेंगी वोट्स

देश मे 7 चरणों मे चुनाव होंगे

पहला चरण वोटिंग- 19 अप्रैल

दूसरा चरण वोटिंग- 26 अप्रैल

तीसरा चरण वोटिंग- 7 मई

चौथा चरण वोटिंग- 13 मई

पांचवा चरण वोटिंग- 20 मई

छठा चरण वोटिंग- 25 मई

सातवां चरण वोटिंग- 1 जून

4 जून को आएगा फ़ैसला

चुनाव आयोग ने की घोषणा

हम हिंसा मुक्त चुनाव देना चाहते हैं.. चुनाव में हिंसा की बिल्कुल गुंजाइश नहीं है’- CEC राजीव कुमार। ‘100 मिनट में पैसे बांटने वालों पर एक्शन लेंगे’- प्रेस कॉन्फ्रेंस में CEC राजीव कुमार का ऐलान। ‘शिकायत के लिए 1950 टोल फ्री नंबर, शिकायत मिलने पर सख्त एक्शन लेंगे’- CEC राजीव कुमार। ‘हमारी ई-बुक्स लागू हैं.. आप कभी भी हमारी वेबसाइट पर देख सकते हैं’- CEC राजीव कुमार। ‘उम्मीदवारों को आपराधिक केस बताने होंगे, 3 बार अखबार में जानकारी देनी होगी- CEC राजीव कुमार।राजसत्ता वोट देना बहुत जरूरी है, मतदाता वोट जरूर दें’- CEC राजीव कुमार। हमें विश्‍वास है युवा मतदान जरूर करेंगे.. 1.8 करोड़ युवा पहली बार मतदान करेंगे’- CEC राजीव कुमार। सीईसी राजीव कुमार ने बताया कि पूरे देश में करीब 97 करोड़ वोटर मतदान करेंगे, जो साढ़े दस लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे और इसके लिए 1.5 करोड़ पोलिंग अफसर तैनात किए जाएंगे. चुनाव में सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रहेगी, अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी’- CEC राजीव कुमार। प्रेस कांफ्रेंस : चुनाव में हिंसा करने वालों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी होगा: मुख्य चुनाव आयुक्त ‘चुनाव में खून-खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. हमें जहां से भी हिंसा की सूचना मिलेगी, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे’- CEC राजीव कुमार। किसी भी वालंटियर या संविदा कर्मचारी की चुनाव में ड्यूटी नहीं लगेगी: केंद्रीय चुनाव आयोग मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान करना शुरू कर दिया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बताया कि चुनाव के परिणाम 16 जून से पहले आ जाएंगे. राजीव कुमार ने कहा कि इस चुनाव में कुल 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स हैं.

Lok Sabha Election 2024 Dates, Results, Phase Wise Schedule News: 18वीं लोकसभा के लिए निर्वाचन आयोग (ईसी) चुनाव कार्यक्रम का एलान कर रहा है। इसके साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई। संभावना है कि 543 सीटों के लिए सात या आठ चरणों में मतदान कराया जाएगा। आयोग कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की भी घोषणा करने वाला है। 

राजीव कुमार ने कहा कि भौगोलिक, सांस्कृतिक रूप से विविध इस देश के सबसे बड़े चुनाव के लिए हमने दो वर्ष तक तैयारी की है। हमारे पास 97 करोड़ मतदाता हैं। यह संख्या अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया के कुल मतदाताओं से कहीं ज्यादा है। हमारे पास 10.5 लाख मतदान केंद्र हैं, जिनकी जिम्मेदारी डेढ़ करोड़ लोगों के पास होती है। 55 लाख ईवीएम हैं। चुनाव आयोग अब तक 17 आम चुनाव और 400 से ज्यादा विधानसभा चुनाव करा चुका है। पिछले 11 चुनाव शांतिपूर्ण रहे हैं। अदालती मुकदमे कम हुए हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, “यह हम लोगों के लिए ऐतिहासिक क्षण है। 2024 दुनिया के लिए भी चुनावों का साल है। दुनिया के सबसे बड़े और सबसे जीवंत लोकतंत्र के रूप में भारत पर सभी का ध्यान केंद्रित रहता है। लोकतंत्र के रंग यहां उभरते हैं और सभी हिस्सों का इसमें समावेश होता है। हमारा वादा है कि हम चुनाव इस तरह कराएंगे जो देश की चमक को बढ़ाएगा। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है। जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव होना बाकी हैं।”

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो चुकी है। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग थोड़ी देर में तारीखों का एलान करेगा।

देश में लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं। चुनाव आयोग (ईसीआई) शनिवार को चुनाव तारीखों का एलान करेगा। इससे पहले आयोग ने आम चुनावों के लिए पंजीकृत मतदाताओं के आंकड़े जारी कर दिए थे। ईसीआई के अनुसार, देश में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 96.88 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं।