बड़ा रेल हादसा! बीकानेर -गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतरे

0
222

पश्चिम बंगाल के जलपाइगुड़ी में हाल ही में एक ट्रेन हादसा हुआ है. बीकानेर -गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए. आपको बता दें कि ट्रेन की 4 से 5 बोगियां पटरी से उतर गई हैं. घटना मोयनागुरी पार करने के बाद हुई. यह ट्रेन पटना से गुवाहाटी जा रही थी.

पश्चिम बंगाल के जलपाइगुड़ी में हाल ही में एक ट्रेन हादसा हुआ है. बीकानेर -गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए. आपको बता दें कि ट्रेन की 4 से 5 बोगियां पटरी से उतर गई हैं. घटना मोयनागुरी पार करने के बाद हुई. यह ट्रेन पटना से गुवाहाटी जा रही थी. अलीपुरद्वार डीआरएम, एसपी और डीएम सभी मौके पर पहुंचे हैं और बचाव कार्य चालू हो चुका है.

इस हादसे में अब तक 3 लोगों की मौत की जानकारी मिली है. जलपाईगुड़ी की जिलाधिकारी मौमिता गोधारा बसु ने बताया है कि अभी तक तीन लोगों की मौत की सूचना मिली है. 10 से 15 लोगों को भर्ती किया गया है. राहत और बचाव का कार्य चल रहा है. वहीं रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. रेलवे के हेल्पलाइन नंबर हैं- 03612731622, 03612731623. इस घटना की जानकारी प्राप्त करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अधिकारियों को राहत कार्य में जुट जाने के निर्देश दिए हैं.

एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन और मेडिकल वेन भी घटनास्थल पर भेजी गई हैं. ट्रेन दुर्घटना के बाद पूरे इलाके में हाहाकार मचा हुआ है और लोग अभी भी डिब्बे में फंसे हुए हैं और लोगों को बचाने का कार्य चल रहा है. बताया जा रहा है कि घटनास्थल से अस्पताल की दूरी लगभग 10-15 किलोमीटर है. ऐसे में 30 एंबुलेंस भी घटनास्थल की ओर रवाना की गई हैं.

गुवाहटी-बीकानेर एक्सप्रेस की गाड़ी संख्या 15633 है और ये करीब 5 बजे दुर्घटाग्रस्त हुई. दुर्घटना मैनागुड़ी और दोमोहानी स्टेशनों के बीच हुई है. ट्रेन बीकानेर से गुवाहटी जा रही थी. बताया जा रहा है कि दुर्घटना के समय एक्सप्रेस ट्रेन 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा कर रही थी. सूत्रों का कहना है कि 12 डिब्बे क्षतिग्रस्त हुए हैं. इनमें चार डिब्बे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं. ट्रेन में सफर करने वाले एक यात्री ने बताया कि अचानक से ट्रेन में झटका लगा और डिब्बे पलट गए. उन्होंने बताया कि डिब्बे बुरी तरह दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं.

रेलवे की ओर से यह जानकारी हासिल करने की कोशिश की जा रही है कि जो डिब्बे पलटे हैं. वे साधारण डिब्बे हैं या फिर आरक्षित डिब्बे हैं. रेलवे की ओर से आरक्षण सूची तैयार करने के लिए कहा गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके. इसके साथ ही घटना स्थल पर लाइट की व्यवस्था की जा रही है कि क्योंकि धीरे-धीरे अंधेरा घिरने लगा है. ऐसी स्थिति में राहत कार्य जारी रखने के लिए लाइट की जरूरत पड़ेगी. सरकारी अस्पतालों से संपर्क किया गया है और वहां लोगों को पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है.

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ सीएम ममता बनर्जी की वर्चुअल बैठक चल रही थी. उसी समय दुर्घटना की जानकारी मिली. सीएम ममता बनर्जी ने उत्तर बंगाल के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बातचीत की है और दुर्घटना स्थल पर जाने पर निर्देश दिया. इसके साथ ही राहत बचाव में जुट जाने का निर्देश दिया है. सूत्रों का कहना है कि पीएम नरेंद्र ने सीएम ममता बनर्जी ने दुर्घटना के बारे में जानकारी ली है. मीटिंग के दौरान ही पीएम मोदी ने सीएम से दुर्घटना के बारे में पूछा.

अलीपुरद्वार डीआरएम दिलीप कुमार सिंह ने बताया, “प्राथमिक स्तर पर जानकारी मिली है. हम लोग घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं. हम लोगों की प्राथमिकता घायल लोगों को बाहर निकालना है. चार कोच के पलटने की सूचना है. राहत के लिए अलग-अलग टीम लोकेशन पर पहुंच गयी है.”

रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर 03612731622, 03612731623 जारी किया है.